थाईलैंड ने 2025 में 40 मिलियन अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य महामारी से पहले के पर्यटन स्तर को पार कर गया है, जो थाईलैंड की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के दृढ़ संकल्प को दर्शाता है। केंद्रित रणनीतियों के साथ, देश का लक्ष्य वैश्विक पर्यटन हॉटस्पॉट के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करना है।
थाईलैंड पर्यटन लक्ष्य
विशेष रूप से, थाईलैंड की योजना कम लोकप्रिय स्थलों पर अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने, उड़ान क्षमता को बढ़ाने और थाई संस्कृति को बढ़ावा देने की है। महामारी से पहले, देश में पहले से ही 39 मिलियन आगंतुक आ चुके थे। इस बीच, दिसंबर 2024 तक, इसने पहले ही 33 मिलियन पर्यटकों का स्वागत किया है, और उम्मीद है कि साल का अंत 36 मिलियन के साथ होगा। इन लक्ष्यों के अनुरूप, थाईलैंड के पर्यटन प्राधिकरण (TAT) ने अंतर्राष्ट्रीय आगमन को बढ़ावा देने के लिए “अमेजिंग थाईलैंड ग्रैंड टूरिज्म एंड स्पोर्ट्स ईयर 2025” अभियान शुरू किया है। रचनात्मक विपणन पहलों के माध्यम से, अभियान थाईलैंड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विभिन्न आकर्षणों को बढ़ावा देता है। इसके अतिरिक्त, TAT ने क्षेत्रीय पर्यटन को प्राथमिकता दी है, चियांग माई जैसे उत्तरी प्रांतों को सुर्खियों में लाने के लिए “अमेजिंग थाईलैंड मेगा FAM ट्रिप” जैसे कार्यक्रमों की मेजबानी की है । अन्य उत्तरी गंतव्यों में चियांग राय और माई होंग सोन के साथ-साथ इसान भी शामिल हैं।
पर्यटन प्रयास
इस लक्ष्य को प्राप्त करने में बेहतर बुनियादी ढांचे की अहम भूमिका है। बीटीएस स्काईट्रेन और एमआरटी सेवाओं सहित सार्वजनिक परिवहन के लिए विस्तारित घंटे , पीक सीजन के दौरान पर्यटकों की आवाजाही को आसान बनाएंगे। इसके अलावा, थाईलैंड ने स्थानीय उड़ान मार्गों, विस्तारित रेलवे नेटवर्क जैसे परिवहन बुनियादी ढांचे में निवेश किया है, ताकि सुगमता बढ़ाई जा सके। इसके अलावा, संशोधित वीज़ा नीतियों को लंबे समय तक रहने वाले पर्यटकों, डिजिटल खानाबदोशों और छात्रों को आकर्षित करने के लिए तैयार किया गया है। ये सुधार थाईलैंड को विस्तारित अनुभव चाहने वाले यात्रियों के लिए और भी अधिक आकर्षक गंतव्य बनाते हैं। घरेलू पर्यटन भी इस साहसिक दृष्टिकोण में योगदान देता है। सरकार का लक्ष्य 2025 में 200 मिलियन घरेलू यात्राएँ करना है, जिसमें कम-ज्ञात गंतव्यों पर ज़ोर दिया जाएगा।
थाईलैंड के छिपे हुए रत्न
थाई निवासियों को छुपे हुए रत्नों की खोज करने के लिए प्रोत्साहित करने वाले अभियान स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करते हैं और लोकप्रिय स्थानों पर दबाव कम करते हैं। टीएटी ने स्थानीय यात्रा को प्रेरित करने के लिए कई अभियान शुरू किए हैं, जैसे “वी ट्रैवल टुगेदर” और “अमेजिंग थाईलैंड लोकल एक्सपीरियंस”। विशेष रूप से, अधिकारी थाई परिवारों और एकल यात्रियों के लिए घरेलू यात्राओं को अधिक किफायती बना रहे हैं। ये अभियान विशिष्ट क्षेत्रों और उनके सांस्कृतिक उत्सवों, पाक पर्यटन और इको-पर्यटन गतिविधियों की पेशकश को भी प्रदर्शित करते हैं। सोंगक्रान और लोय क्रथोंग जैसे विभिन्न त्योहार भी थाईलैंड की समृद्ध विरासत और संस्कृति को उजागर करते हैं, जो लाखों आगंतुकों को आकर्षित करते हैं। यह दोहरा फोकस सुनिश्चित करता है कि अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू पर्यटन दोनों आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सामंजस्यपूर्ण रूप से काम करें
मुद्दे, आर्थिक प्रभाव
आशावाद भरपूर है, लेकिन थाईलैंड संभावित चुनौतियों के प्रति सतर्क बना हुआ है। फुकेट और बैंकॉक जैसे गंतव्यों में भीड़भाड़ और अत्यधिक पर्यटन ने स्थानीय लोगों और अधिकारियों के बीच चिंता बढ़ा दी है। इन मुद्दों को हल करने के लिए, अधिकारी आगंतुकों की सीमा, पर्यटन कर और टिकाऊ यात्रा पहलों पर विचार कर रहे हैं। आर्थिक रूप से, पर्यटन क्षेत्र को विदेशी आगंतुकों से 2.8 ट्रिलियन बाहट राजस्व उत्पन्न होने की उम्मीद है। आगंतुकों की बढ़ती संख्या से रोजगार के अवसर पैदा होंगे, स्थानीय व्यवसायों को समर्थन मिलेगा और कई थाई लोगों की आजीविका में वृद्धि होगी।
अनस्प्लैश पर फ्रिडा एगुइलर एस्ट्राडा द्वारा फोटो