थाईलैंड पर्यटन में आगे है, लेकिन बाज़ार में गिरावट का सामना कर रहा है

चीनी पर्यटकों की संख्या में गिरावट के बावजूद, थाईलैंड का पर्यटन क्षेत्र स्वास्थ्य वृद्धि और सुरक्षा मान्यता के कारण लचीलापन दिखा रहा है।

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थाईलैंड ने 50 से अधिक एयरलाइनों के साथ साझेदारी की

थाईलैंड 2025 तक अपने पर्यटन उद्योग के रिकॉर्ड तोड़ने का लक्ष्य लेकर 50 से ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के साथ साझेदारी कर रहा है। इनमें एयर एशिया, कैथे पैसिफिक, चाइना एयरलाइंस, एमिरेट्स, कतर एयरवेज़ और सिंगापुर एयरलाइंस जैसी एयरलाइन्स शामिल हैं।

बैंकॉक में एयरलाइन फोकस पार्टनरशिप मीटिंग में, थाईलैंड पर्यटन प्राधिकरण (TAT) ने सहयोग के लिए अपना रोडमैप साझा किया। विशेष रूप से, देश का लक्ष्य 2025 की चौथी तिमाही में आवक यात्रा को बढ़ाना और दुनिया में पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति को पुनः स्थापित करना है।

परिणामस्वरूप, इनबाउंड उड़ान क्षमता बढ़कर 24.6 मिलियन हो गई है, जो 2019 के आंकड़ों की तुलना में 88% की वसूली दर्शाती है। विशेष रूप से, पटाया तेजी से थाईलैंड की विकसित होती यात्रा रणनीति के लिए एक केंद्रीय केंद्र के रूप में उभर रहा है।

इसके अलावा, थाईलैंड को उसकी सुरक्षा के लिए दुनिया भर से प्रशंसा मिली है। ट्रैवलबैग ने हाल ही में एक रिपोर्ट में इसे दुनिया का सबसे सुरक्षित हॉलिडे डेस्टिनेशन बताया है। खास तौर पर, शाम की सुरक्षा के लिए इसे 100 में से 61.53 अंक मिले हैं, जो सेशेल्स, श्रीलंका और फिलीपींस से भी ज़्यादा है।

सबसे सुरक्षित अवकाश स्थल

इसके अलावा, अमेरिकी विदेश विभाग ने थाईलैंड को यात्रा सलाह स्तर 1 में अपग्रेड कर दिया है। यह स्तर ऑस्ट्रेलिया और जापान के बराबर सबसे कम जोखिम वाला स्तर है। स्तर 1 के तहत, यात्रियों को सामान्य सावधानियां बरतनी होंगी।

थाईलैंड को अकेली महिला यात्रियों के लिए भी विश्व स्तर पर 8वीं रैंकिंग मिली है। वास्तव में, कम अपराध दर और मज़बूत सार्वजनिक बुनियादी ढाँचे के कारण इसने कई पश्चिमी देशों को पीछे छोड़ दिया है।

कुल मिलाकर, ये उपलब्धियाँ समयानुकूल हैं। वर्तमान में, TAT केवल संख्या ही नहीं, बल्कि गुणवत्तापूर्ण आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए काम कर रहा है।

थाईलैंड में चीनी पर्यटकों की संख्या कम

फिर भी, सभी संकेत ऊपर की ओर इशारा नहीं करते। 1 जनवरी से 5 जुलाई तक, अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या साल-दर-साल 5% घटकर 16.8 मिलियन रह गई।

यह गिरावट मुख्य रूप से चीनी पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट के कारण है। 2019 में, कुल आगमन का लगभग 28%, यानी लगभग 925,000 पर्यटक प्रति माह, चीन से आते थे। आज, यह आँकड़ा केवल 13.6% है।

इससे भी बदतर बात यह है कि अब विशेषज्ञों का अनुमान है कि 2025 में केवल 4-5 मिलियन चीनी पर्यटक ही थाईलैंड आएंगे। यह महामारी से पहले दर्ज 11 मिलियन से काफी कम है।

परिणामस्वरूप, थाईलैंड इस वर्ष के लिए अपने 35.5 मिलियन कुल पर्यटक लक्ष्य से पीछे रह सकता है।

थाईलैंड एक वेलनेस गंतव्य बन गया है

इस नुकसान की भरपाई के लिए सरकार 10-वर्षीय कल्याण पर्यटन रणनीति (2025-2034) शुरू करके विविधीकरण कर रही है।

अधिकारी अब नाखोन पथोम जैसे प्रमुख प्रांतों को स्वास्थ्य केन्द्रों के रूप में विकसित कर रहे हैं, जहां हर्बल उपचार से लेकर चिकित्सा सेवाओं तक सब कुछ उपलब्ध कराया जा रहा है।

इसके अलावा, टीएटी भारत, मध्य पूर्व और पूर्वी यूरोप सहित नए बाज़ारों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्हें उम्मीद है कि ये क्षेत्र चीनी कमी को पूरा करने में मदद करेंगे।

टीएटी ने एक ट्वीट में लिखा, “थाईलैंड अब दुनिया भर में स्पा और वेलनेस के लिए एक शीर्ष गंतव्य बन गया है!” “थाई मसाज, शांत विश्राम और परम विश्राम के बारे में सोचिए।”

अनुकूलन के माध्यम से विकास

थाईलैंड सुरक्षा, कनेक्टिविटी और क्षेत्र विविधीकरण पर बड़ा दांव लगा रहा है। हालाँकि यह योजना कारगर हो सकती है, लेकिन यह काफी हद तक देश की पर्यटन पहलों में लचीलेपन और निरंतरता पर निर्भर है।

अभी तक, देश की वैश्विक प्रतिष्ठा ध्यान आकर्षित कर रही है। फिर भी, सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि वह बदलते बाज़ारों के साथ कितनी तेज़ी से तालमेल बिठा पाता है।

सही रणनीति के साथ, थाईलैंड 2025 के अंत तक शीर्ष वैश्विक गंतव्य के रूप में अपना स्थान पुनः प्राप्त कर सकता है।

फोटो: मिल्टियाडिस फ्रैगकिडिस , अनस्प्लैश

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