मेगा हलाल 2025 के बाद थाईलैंड की नज़र हलाल पर्यटन में उछाल पर

मेगा हलाल 2025 के हितधारकों ने तेजी से बढ़ते वैश्विक मुस्लिम यात्रा बाजार का लाभ उठाने के लिए थाईलैंड में मजबूत हलाल पर्यटन रणनीतियों का आग्रह किया।

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हलाल पर्यटन को बढ़ावा

थाईलैंड हलाल-अनुकूल गंतव्य के रूप में अपनी स्थिति को मज़बूत करने के लिए अपनी कोशिशें तेज़ कर रहा है। बैंकॉक में मेगा हलाल 2025 प्रदर्शनी के दौरान, विभिन्न सरकारी और पर्यटन हितधारकों ने महत्वपूर्ण कार्य बिंदुओं पर चर्चा की।

16 से 18 जुलाई तक, BITEC बंगना में आयोजित इस कार्यक्रम में सौंदर्य, फैशन, भोजन, स्वास्थ्य और यात्रा से संबंधित प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत की गईं। इसके अलावा, इसमें 50 से अधिक देशों के 500 प्रदर्शकों और प्रतिभागियों तथा 15,000 से अधिक आगंतुकों ने भी भाग लिया।

2024 में, थाईलैंड 145 वैश्विक मुस्लिम यात्रा सूचकांक (GMT) गंतव्यों में 32वें स्थान पर था। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि गैर-OIC (इस्लामिक सहयोग संगठन) देशों में यह पाँचवें स्थान पर था।

कुल मिलाकर, यह लक्ष्य एक व्यापक प्रवृत्ति को दर्शाता है। विशेष रूप से, विशेषज्ञों का अनुमान है कि 2025 में मध्य पूर्व और अफ्रीका (MEA) क्षेत्र से 10 लाख से ज़्यादा पर्यटक आएंगे।

हलाल उद्योग की आवाज़ें

इस कार्यक्रम में, पर्यटन क्षेत्र के दिग्गजों ने संरचनात्मक बदलावों की आवश्यकता पर ज़ोर दिया। उदाहरण के लिए, थाई-आसियान हलाल पर्यटन संघ (TAHTA) की अध्यक्ष आइदा औजा ने कहा, “बिडेट महत्वपूर्ण है। अगर बाथरूम में पानी नहीं है, तो यह एक बड़ी समस्या है, खासकर मुस्लिम महिलाओं के लिए।”

उन्होंने आगे कहा, “साथ ही, मुस्लिम यात्री ज़्यादातर अन्य पर्यटकों की तरह ही यात्रा कार्यक्रम चाहते हैं। धार्मिक ज़रूरतें कार्यक्रम में केवल 30 प्रतिशत ही अंतर पैदा करती हैं।”

इस उद्देश्य से, विशेषज्ञों ने बेहतर सुविधाओं की मांग की, जिनमें प्रार्थना कक्ष, जल-अनुकूल शौचालय, तथा सांस्कृतिक संवेदनशीलता में प्रशिक्षित कर्मचारी शामिल हैं।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि भ्रामक और अप्रमाणिक स्टिकरों के बढ़ते चलन के बीच, कई लोगों ने बेहतर प्रमाणन की आवश्यकता पर ज़ोर दिया। इसी प्रकार, विभिन्न प्रांतों में इसे मानकीकृत करने से मुस्लिम यात्रियों का विश्वास बढ़ेगा।

ओजा ने बताया, “मुसलमान आपस में बात करके समझ जाते हैं कि कोई चीज़ हलाल नहीं है – भले ही विक्रेता हिजाब पहने हो।” “इसके अलावा, यात्री मालिक का नाम, फ़ातिमा या मोहम्मद नहीं देखते – वे हलाल चिन्ह देखते हैं।”

इस बीच, ट्रैवल ब्लॉगर सकारिन सदलाह ने मुस्लिम पर्यटकों को भोजनालयों, मस्जिदों और प्रार्थना स्थलों का पता लगाने में मदद करने के लिए एक स्थानीय ऐप का प्रस्ताव रखा है। प्रेरणा के लिए इसी तरह के ऐप्स में जापान का हलाल नवी भी शामिल है।

सरकार, बाजार प्रतिक्रिया

कुल मिलाकर, थाई सरकार नीतिगत बदलावों के साथ प्रतिक्रिया दे रही है। विशेष रूप से, उसने 2024-2028 के लिए एक राष्ट्रीय रोडमैप जारी किया है और एक राष्ट्रीय हलाल उद्योग समिति (NHIC) का गठन किया है।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री पैतोंगटार्न शिनवात्रा ने थाईलैंड के खाद्य सुरक्षा ढांचे और ऊर्जा क्षेत्र के तहत हलाल उद्योग सहयोग के लिए समर्थन का वादा किया है।

2023 में, थाईलैंड का हलाल खाद्य निर्यात 222 अरब THB (7 अरब डॉलर) से अधिक हो गया। उद्योग जगत के नेताओं का मानना है कि अगर पर्यटन को हलाल सेवाओं से ठीक से जोड़ा जाए, तो यह महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

इसके अलावा, थाईलैंड का लक्ष्य इंडोनेशिया, मलेशिया, मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया जैसे देशों से अधिक मुस्लिम पर्यटकों को आकर्षित करना भी है।

बाधाएं और समाधान

गति के बावजूद, कई चुनौतियाँ अभी भी बनी हुई हैं। उदाहरण के लिए, इनमें असंगत प्रमाणन प्रक्रियाएँ, पर्यटन प्रदाताओं के बीच सीमित जागरूकता और मलेशिया जैसे क्षेत्रीय नेताओं से प्रतिस्पर्धा शामिल है।

फिर भी, अवसर अभी भी प्रचुर हैं। वैश्विक हलाल अर्थव्यवस्था 2027 तक 3.1 ट्रिलियन डॉलर को पार कर जाने का अनुमान है। इसलिए, यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र अभी भी उच्च विकास वाले क्षेत्र बने हुए हैं।

इसके अतिरिक्त, हितधारक अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों, मजबूत सरकारी-निजी साझेदारी और लक्षित अंतर्राष्ट्रीय विपणन अभियानों की मांग कर रहे हैं।

हलाल बाजार का दृष्टिकोण

यदि प्रयास जारी रहे तो थाईलैंड 2028 तक 100,000 से अधिक पर्यटन नौकरियां पैदा कर सकता है और अपने सकल घरेलू उत्पाद में कम से कम 1.2% की वृद्धि कर सकता है।

अंत में, जैसा कि आइदा ओउजा ने कहा, थाईलैंड को बढ़ते हलाल पर्यटन बाजार में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए “तैयार रहना चाहिए”।

फोटो: फ्रीपिक

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